नीतीश ने बिहार के छात्रों को ‘स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड’ दिये जाने की घोषणा की

पटना,31/8 :  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस प्रदेश के 12वीं कक्षा के बाद पढ़ाई करने वाले छात्रों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड दिए जाने की घोषणा करते हुए आज कहा कि ऐसे छात्र आगे की अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए बैंक से चार लाख रुपये का ऋण ले सकते हैं. उसके ब्याज में राज्य सरकार की ओर से तीन प्रतिशत का सब्सिडी दी जाएगी.

आगामी सितंबर-अक्तूबर में संभावित बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर जदयू-राजद-कांग्रेस-सपा की आज पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में आयोजित स्वाभिमान रैली को संबोधित करते हुए नीतीश ने बिहार के 12वीं कक्षा के बाद पढ़ाई करने वाले छात्रों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड दिए जाने की घोषणा करते हुए कहा कि आगे की अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए वे बैंक से चार लाख रुपये का ऋण ले सकते हैं. उसके ब्याज में राज्य सरकार की ओर से तीन प्रतिशत का सब्सिडी दी जाएगी.

उन्होंने कहा कि रोजगार तलाशने के लिए कहीं जाने वाले 20 से 25 वर्ष आयु वर्ग के युवक जिनके अभिभावक उनका खर्च (यात्रा एवं रहने और खाने का खर्च) वहन करने की स्थिति में नहीं हैं, को स्वयं सहायता भत्ता दिया जाएगा.

नीतीश ने कहा कि कौशल विकास करने तथा अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए उद्योग लगाने की इच्छा रखने वालों के लिए पांच सौ करोड़ रुपये का एक कोष बनाया जाएगा तथा सभी कालेजों और विश्वविद्यालयों को मुफ्त वाईफाई से जोड़ दिया जाएगा. उन्होंने प्रदेश में और भी नए संस्थान, मेडिकल कालेज, नर्सिंग स्कूल एवं कालेज, पालिटेक्निक एवं पारामेडिकल संस्थान और आईटीआई भी खोले जाने का वादा किया.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पुलिस की नौकरी तरह अन्य सभी प्रकार की नौकरियों में भी महिलाओं को 35 प्रतिशत का आरक्षण दिये जाने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि वर्तमान में बिहार में चार प्रतिशत घरों को पेयजल मुयस्सर है. उन्होंने कहा कि गठबंधन के सत्ता में आने पर अगले पांच सालों में हर घर में नल का पानी पहुंचा दिए जाएगा.

नीतीश ने कहा कि वर्ष 2016 तक बिहार के हर गांव और बसावट तक बिजली पहुंच जाएगी और सभी घरों को बिजली का कनेक्शन मिलेगा ताकि हर घर रौशन हो सके. उन्होंने हर बसावट में पक्की गली और नाली का निर्माण किए जाने भी भी घोषणा की. उन्होंने कहा कि इन सभी कार्यों को अगले पांच साल में पूरा करने पर दो लाख 70 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

Comments

comments