USA and Pakistan News

             अमेरिका ने पाकिस्तान को दिया बड़ा झटका

       इस्लामाबाद, 17/10 : अमेरिका ने पाकिस्तान की कोशिशों को बड़ा झटका देते हुए उसके साथ भारत की तरह का परमाणु समझौता करने से इनकार कर दिया है। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोस अर्नेस्ट ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा एवं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के बीच इस महीने होने वाली बैठक में इस तरह के किसी समझौते पर हस्ताक्षर नहीं होंगे।

उसने कहा कि इस दौरान परमाणु मुद्दे पर सिर्फ चर्चा की जाएगी। अमेरिकी मीडिया में चल रही खबरों में इससे पहले संभावना जताई गई थी कि 20 अक्टूबर को अमेरिकी दौरे पर जा रहे शरीफ की ओबामा के साथ 22 अक्टूबर को मुलाकात के दौरान दोनों पक्ष एक समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं, जिससे पाकिस्तान को भी भारत की तरह परमाणु आपूर्ति समूह में स्वीकृति मिल जाएगी।

 पाकिस्तानी अखबार डॉन के अनुसार अर्नेस्ट ने कहा, ‘सार्वजनिक तौर पर जिस समझौते की बातें की जा रही है, अगले सप्ताह में वैसा कुछ नहीं होने वाला है लेकिन अमेरिका और पाकिस्तान परमाणु सुरक्षा के मुद्दे पर लगातार बातचीत करते रहे हैं और दोनों नेताओं की मुलाकात में भी इस पर चर्चा की जाएगी।’

अर्नेस्ट ने प्रेस वार्ता में कहा कि वह अफगानिस्तान के कुंदुज के अस्पताल में पाकिस्तानी खुफिया एजेंटों की उपस्थिति के बारे में किसी आधिकारिक अमेरिकी रिपोर्ट से अवगत नहीं हैं। अमेरिका ने पिछले महीने कुंदुज के एक अस्पताल पर हवाई हमला किया था जिसके बाद वहां की मीडिया में कई विशेषज्ञों ने कहा था कि उस अस्पताल का इस्तेमाल तालिबान की गतिविधियों के लिए किया जाता था और वह पाकिस्तान द्वारा संचालित था।
 अर्नेस्ट ने कहा कि रक्षा विभाग ने अभी इस बारे में कोई रिपोर्ट पेश नहीं की है और मामले की जाँच अभी जारी है। उन्होंने कहा, ‘मैंने अभी ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं देखी है अत: मैं इसकी पुष्टि नहीं कर सकता हूं।’

Comments

comments